भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (टीआरएआई) ने मोबाइल यूजर्स के लिए एक अच्छी खबर पेश की है। ट्राई ने गुरुवार को ऐलान किया है कि मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) की दर लगभग 79 फीसदी तक घटा दी गई है। अब मोबाइल नंबर पोर्ट कराने के लिए यूजर्स को सिर्फ 4 रुपए शुल्क ही देना होगा।

आपको बता दे की पहले यूज़र्स को अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए 19 रुपये खर्च करने पड़ते थे लेकिन अब यूज़र्स को अपना नंबर पोर्ट कराने के लिए मात्र 4 रूपये खर्च करने पड़ेंगे ट्राई के अधिकारी के अपने बयान में कहा है की गैजेट की नोटिफिकेशन की तारीख से नयी दर लागू होगी

अगर आपको याद हो तो ट्राई ने 2009 में नंबर पोर्ट कराने के लिए 19 रुपये निर्धारित किये थे उस समय ये सर्किल के हिसाब से तय किया गया था जिसे केंद्र सरकार ने पूरे देश में लागू कर दिया नंबर पोर्टेबिलिटी फीस घटाने का फैसला सरकार ने ट्रांजैक्शन कॉस्ट घटने की वजह से लिया है।

क्या है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी

क्या है मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सर्विस टेलीकॉम ग्राहक को बिना मोबाइल नंबर बदले टेलीकॉम नेटवर्क बदलने की सुविधा देती है। यानी पुराने नंबर पर यूजर्स नई कंपनी सर्विस प्रोवाइडर बदल सकता है। इस सर्विस में यूजर्स को न सिर्फ लाइसेंस्ड सर्विस एरिया बल्कि देशभर में किसी भी नेटवर्क पर पोर्ट किया जा सकता है। बता दें कि एक बार नंबर पोर्ट कराने के बाद यूजर 3 महीने तक दोबारा नंबर पोर्ट नहीं करा सकते हैं।

कैसे करे अपना मोबाइल नंबर पोर्ट 

सबसे पहले अपने फोन से पोर्ट मोबाइल नंबर लिखकर 1900 नंबर पर एक एसएमएस करें। अब आपके पास एक यूपीसी कोड आएगा। बता दें कि ये कोड सिर्फ 15 दिनों तक ही वैलिड रहता है। अब आप जिस नेटवर्क का सिम लेना चाहते हैं उसके स्‍टोर में जाकरकस्टमर एक्वीजीशन फॉर्म या पोर्टिंग फॉर्म  ले लें। इसके लिए आपको 4 रुपए शुल्‍क देना होगा।

अब इस फॉर्म को फिल कर दें। इसमें आपकोयूपीसी कोड भी भरना होगा। फॉर्म भरकर उसके साथ आईडी प्रूफ, एड्रेस प्रूफ और फोटोग्रॉफ लगाकर जमा कर दें। बता दें कि कॉरपोरेट और कंपनी के लिए कनेक्‍शन लेने पर नॉन ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट भी देना होता है। अब इस फॉर्म को जमा कर दें और स्टोर से नया सिम खरीद लें। एक दिन बाद आपके पास पोर्टिंग कंफर्मेशन का मैसेज आएगा। इसके बाद करीब साल वर्किंग डे में आपका नंबर पोर्ट हो जाएगा। नए नेटवर्क पर आपका नंबर पोर्ट होते ही मैसेज के जरिए आप तक ये सूचना पहुंच जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here