जम्मू के ऊंचे पहाड़ों में बसा माता वैष्णो देवी भवन हिंदू धर्म में बेहद पूजा जाता है। हर साल करोड़ो की संख्या में श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए जाते हैं। बारिश, बर्फबारी हो या सर्द मौसम हर महीने देश के कोने कोने से लोग यहां आकर सिर झुकाते हैं। ऐसे श्रद्धालुओं को वैष्णो देवी की यात्रा से जुड़ी समस्त जानकारी, आवश्यकता और सुविधाओं को एक ही प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराते हुए ‘वैष्णो देवी ऐप’ लॉन्च कर दी गई है।

वैष्णो देवी ऐप को जम्मू की कटरा पुलिस ने लॉन्च किया है। वैष्णो देवी से जुड़ी हर जानकारी आपको इस मोबाइल ऐप पर मिलेगी। ऐप के जरिये यात्रा की शुरूआत करने से पहले ही किसी भी जगह से कटरा के मौसम, यात्रा के दौरान मिलने वाली भीड़ तथा मेडिकल सुविधाओं की जानकारी प्राप्त की जा सकेगी।

ऐप सिर्फ साख सुविधाओं की सभी सूचना यह ऐप हर वक्त देता रहेगी ​बल्कि साथ ही कटरा से माता के भवन के बीच की यात्रा में यदि कोई भी श्रद्धालु किसी मुसीबत में फंसता है तो ऐप के माध्यम से इस बात की जानकारी सीधे पुलिस को दी जा सकेगी। ऐप के जरिये यात्रियों तक मेडिकल सुविधाओं भी भेजी जाएंगी।

आपको बता दें कि कटरा वैष्णो माता के दरबार में हर साल औसतन एक करोड़ श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस साल नवंबर महीने तक 76 लाख 53 हजार श्रद्धालु मॉं के दर्शन के लिए पहुंच चुके थे। वहीं साल 2016 में वैष्णो माता के भवन आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या 77 लाख 23 हजार रिकॉर्ड की गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here