व्हाट्सएप फॉर बिजेनस ऐप भारत में लॉन्च हो गया है फेसबुक ने इस ऐप को मध्यम बिजनेस को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया है व्हाट्सएप बिजनेस ऐप काफी समय से अपने फीचर्स को लेकर सुर्खियों में था

कंपनी काफी समय से इस ऐप पर काम कर रही थी और आखिरकार इस ऐप को भारत समेत इंडोनेशिया , इटली , मैक्सिको , ब्रिटेन और अमेरिका में लॉन्च कर दिया गया है। इस ऐप के फीचर्स को लेकर कई तरह की रिपोर्ट सामने आ चुकी हैं लेकिन बहुत कम लोग इस ऐप के एक्चुअल फीचर्स और टूल्स के बारे में जानते हैं। आइए जानते हैं इस ऐप के बारे में

#1 

Image result for whatsapp business

कंपनी ने बिजनेस और क्लाइंट को जोड़े रखने के और आसान कम्यूनिकेशन के लिए डिज़ाइन किया है व्हाट्सएप ने इस ऐप के लिए बुक माय शो , मेक माय ट्रिप के साथ साझेदारी की है

#2

Image result for whatsapp business

अगर आपके पास आप अपने पर्सनल नंबर से वॉट्सएप चला रहे हैं और बिजनेस के लिए वॉट्सएप बिजनेस ऐप इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो ऐसा कर सकते हैं। यानी एक ही फोन में वॉट्सएप और वॉट्सएप फोर बिजनेस ऐप को अलग-अलग नंबर से इस्तेमाल कर सकते हैं।

#3

Related image

बिजी होने पर आप बिजनेस मैसेजिंग टूल में मौजूद फीचर अवे मैसेज के जरिए अपने कस्टमर्स को दूर और वयस्त होने की जानकारी दे सकते हैं।

#4 

Image result for whatsapp business

इस ऐप में यूजर्स अपनी प्रोफाइल क्रिएट कर सकते हैं। इस प्रोफाइल के जरिए यूजर अपने कस्टमर्स को अपने बिजनेस के बारे में जानकारी दे सकते हैं। इस प्रोफाइल में यूजर्स वेबसाइट, लोकेशन और कॉन्टेक्ट इंफोर्मेशन जैसी जानकारी दे सकते हैं। इस प्रोफाइल के जरिए कस्टमर्स बिजनेस डिस्क्रिप्शन, ईमेल और स्टोर एड्रेस और वेबसाइट के बारे में जान सकेंगे। ऐप में रजिस्टर करते वक्त आप अपने बिजनेस की कैटगरी चुन सकते हैं। आपको बता दें कि इस ऐप में एक बार बिजनेस का नाम सेट कर देने के बाद प्रोफाइल में उसे बदला नहीं जा सकेगा।

#5 

Image result for whatsapp business

कंपनी ने इस ऐप को बिजनेस के लिए डिजाइन किया है, ऐसे में आप इसे न सिर्फ मोबाइल बल्कि लैपटॉप और कंप्यूटर पर भी ऐप के वेब वर्जन के जरिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

#6 

Image result for whatsapp business

लैंडलाइन-फिक्स्ड नंबर सपोर्ट फीचर की सबसे खास बात ये है कि इसे आप न सिर्फ मोबाइल नंबर बल्कि लैंडलाइन नंबर से भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद उस नंबर पर आप मैसेज और कॉल प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए वैरिफिकेशन के समय कॉल मी का ऑप्शन चुनना होगा।

#7 

Image result for whatsapp business

सबसे खास फीचर्स की बात करें तो इसमें चैट करने के दौरान यूजर्स बिजनेस प्रोफाइल को देख सकते हैं और जान सकते हैं कि वह सही बिजनेस अकाउंट से बात कर रहे हैं।

#8 

Related image

इसके अलावा इस ऐप में बिजनेस में टेक्स्ट मैसेजों का ऑटोमैटिक रिप्लाई और रिप्लाई शेड्यूल किए जा सकते हैं। साथ ही भेजे गए और रिसीव किए गए मैसेजों की संख्या देख सकते हैं।

#9

Image result for whatsapp business

वॉट्सएप बिजनेस ऐप में खास फीचर के साथ वॉट्सएप मैसेंजर वाले फीचर्स भी दिए गए है जैसे कि इसमें आप प्रोफाइल देख सकते हैं, मल्टीमीडिया फाइल सेंड कर सकते हैं फ्री कॉल और इंटरनेशनल मैसेजिंग, ग्रुप चैट कर सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here