आज भारत में मौजूद लगभग हर स्मार्टफोन में व्हाट्स एप का यूज़ होता है. सभी स्मार्टफोन यूज़र्स अपने रिश्तेदारों से , दोस्तों से व्हाट्स एप में ही ज्यादा बात करते है. यह एप सिर्फ मनोरंजन के लिए नहीं बल्कि ऑफिशियल कार्यो के लिए भी है. टेक्स्ट मैसेज और वॉयस मैसेज से होते हुए व्हाट्सऐप यूजर्स आज वी​डियो चैट का भी जमकर यूज़ कर रहे हैं।

बच्चों व युवाओं के साथ साथ घर में बैठी महिलाएं भी दूर बैठे सगे संबंधियों से वीडियो कॉलिंग कर पूरे माहौल का जायजा लेती हैं। स्मार्टफोन यूजर्स जितना व्हाट्सऐप को पसंद करते हैं, व्हाट्सऐप अपने यूजर्स का भी उतना ही ख्याल रखती है। कई बेहतरीन फीचर्स लाने के बाद आज व्हाट्सऐप ने देश में ऐसे नए फीचर को भी रोलआउट कर दिया है जिससे एक साथ 4 लोगों से वीडियो चैट की जा सकेगी।

आपको बता दे की व्हाट्स एप कंपनी ने आज भारत में ग्रुप वीडियो कॉल रोल आउट कर दिया है. अब तक जहां एक बार में एक ही व्यक्ति से वीडियो कॉल पर बात की जा सकती थी, वहीं अब नया फीचर जारी होने के बाद एक साथ 4 लोगों से वीडियो चैट कर सकेंगे। व्हाट्सऐप की ओर से यह अपडेट आज से ही पूरे देश में जारी कर दी गई है। कंपनी की ओर से एंडरॉयड स्मार्टफोन तथा एप्पल आईओएस दोनों पर ग्रुप वी​डियो कॉल का फीचर पेश कर दिया गया है जो आने वाले दिनों में सभी सर्किल्स में उपलब्ध हो जाएगा।

व्हाट्सऐप द्वारा इस नई सर्विस के लिए कोई भी चार्ज नहीं लिया जा रहा है तथा यह फीचर पूरी तरह से इंटरनेट डाटा पर ही काम करेगा। आईये जानते है व्हाट्स एप ग्रुप वीडियो कॉल का उपयोग कैसे करना है.

Image result for व्हाट्स ग्रुप वीडियो कॉल

  • सबसे पहले अपने व्हाट्स एप को अपडेट करे.
  • एप अपडेट करने के लिए गूगल प्ले स्टोर या आईफोन के प्ले स्टोर में जाए.
  •  व्हाट्सऐप अपडेट हो जाने के बाद जिन 4 कॉन्टेक्ट्स पर वीडियो कॉल करना चाहते हैं उनमें से किसी एक पर क्लिक करें।
  • वीडियो कॉल शुरू हो जाने के बाद जिस व्यक्ति ने कॉल की है उसकी स्क्रीन पर उपर दाएं कोने में ‘एड मोर’ का साइन आएगा।
  • एड मोर पर क्लिक करते ही आपकी व्हाट्सऐप कॉन्टेक्ट लिस्ट खुल जाएगी।
  • जिस दूसरे व्यक्ति को वीडियो कॉल करनी है उसके कॉन्टेक्ट पर क्लिक करें, वह व्यक्ति भी वीडियो कॉल में जुड़ जाएगा।
  • चौथे व्यक्ति को वीडियो कॉल में जोड़ने के लिए फिर से ऐड मोर कर उसका कॉन्टेक्ट ऐड करना होगा।

जिस व्यक्ति ने पहले कॉल मिलाई है, सिर्फ वही नहीं बल्कि वीडियो कॉल में जुड़ें अन्य लोग भी दूसरे कॉन्टेक्ट को ग्रुप वीडियो कॉल में जोड़ पाएंगे। जैसे-जैसे व्यक्ति जुड़ते जाएंगे, फोन की डिसप्ले अपने आप 4 भागों में बंट जाएगी। यदि कोई व्यक्ति वीडियो कॉल रिसीव नहीं कर रहा है तो उस कंडिशन में अन्य लोगों की वीडियो चैट बिना रूकावट जारी रहेगी। लेकिन वहीं दूसरी ओर यदि आप पहले से ही वीडियो कॉल पर जुड़े हुए है और कोई अन्य व्यक्ति आपको वीडियो कॉल कर रहा है ​तो आप उस कॉल को रिसीव नहीं कर पाएंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here