व्हाट्स एप यूज़र्स के लिए एक अच्छी खबर है. व्हाट्स एप पर ग्रुप वीडियो कॉल और ग्रुप वॉइस कॉल फीचर अब लाइव हो गया है. इस फीचर का एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.18.162 पर अपडेट मिलना शुरू हो गया है। अब फेसबुक स्वामित्व वॉट्सएप पर एंड्रॉइड और आईफोन यूजर्स ग्रुप वीडियो कॉलिंग का मजा ले सकेंगे। हमने गिजबॉट टीम के साथ एंड्रॉइड बीटा वर्जन 2.18.189 पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग करने की और चार यूजर्स के साथ वॉट्सएप ग्रुप वीडियो कॉलिंग करने में सफल रहे। फिलहाल ये फीचर एंड्रॉइड के बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है।

वॉट्सएप पर ग्रुप वीडियो कॉलिंग करने के लिए सबसे पहले वॉट्सएप का लेटेस्ट बीटा वर्जन एंड्रॉइड फोन में या स्टेवल वर्जन आईफोन पर अपअपडेट करना होगा। अब आपको नॉर्मल वीडियो कॉल करना होगा। कॉल कनेक्ट होने के बाद फोन के टॉप राइट साइड में आपको एक सिम्बल नजर आएगा।

इस आइकन पर क्लिक करने पर आपको वीडियो कॉलिंग में नए मेंबर को शामिल करने का ऑप्शन नजर आएगा। इस पर क्लिक करते ही आप वीडियो कॉलिंग में अन्य मेंबर को भी शामिल कर सकेंगे। फिलहाल यूजर्स इस फीचर में खुद को शामिल कर चार लोगों के साथ वीडियो कॉलिंग कर सकती हैं। इस फीचर में साउंड क्वालिटी भी क्लियर है, जो इस फीचर को और भी यूजफुल बनाती है।

वॉट्सएप पर इस ग्रुप कॉल के बाद ऐप में आपको कॉल में ग्रुप कॉल भी नजर आएगा। इस ग्रुप पर क्लिक करने पर वॉट्सएप आपको इस पर्सन को कॉल करने के हिंट करेगा, जिससे आप वीडियो कॉलिंग करना चाहेंगे। इस फीचर में वीडियो कॉल के दौरान किसी और कॉन्टेक्ट को वीडियो कॉलिंग में शामिल किया जा सकता है।

हाल ही में एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत सरकार जल्द ही व्हाट्स एप के प्रॉपुलर फीचर पर रोक लगा सकती है. जल्द ही व्हाट्स एप के कॉलिंग फीचर बंद हो सकता है. सरकार भारतीय सीमा के पार आतंकवादियों और उनके हैंडलर या सहयोगी के बीच बातचीत पर रोक लगाने के लिए इस फीचर को ब्लॉक कर सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here