Noida: Samsung India Electronics's manufacturing facility in Block B, Sector 81, Noida that has now become the world's largest mobile factory; on July 7, 2018. Prime Minister Narendra Modi and South Korean President Moon Jae-in will visit the facility to inaugurate a new Samsung unit on July 9, 2018. (Photo: IANS)

क्या आपको पता है दुनिययाभर में मोबाइल की सबसे बड़ी फैक्ट्री किस देश में है ? तो आप इस प्रश्न का उत्तर चीन , अमेरिका नहीं बल्कि भारत होगा। आपको बता दे की 9 जुलाई को दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फैक्ट्री का आगाज हो गया है. दुनिया की यह सबसे बड़ी फैक्ट्री दिग्गज कंपनी सैमसंग ने बनाई है और इसके 5 हजार करोड़ रुपये से भी ज्यादा का निवेश किया गया है।

सैमसंग की ओर से यह भारत में किया गया सबसे बड़ा निवेश है। सैमसंग द्वारा यह फैक्ट्री उत्तर प्रदेश के नोएडा सेक्टर-81 में बनाई गई है जिसका उद्घाटन हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे द्वारा किया गया है। सैमसंग द्वारा इस नई फ़ैक्टरी से एक साल में तकरीबन 12 करोड़ मोबाइल फोन बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

Image result for samsung factory

आपको बता दे की पिछले साल जून में सैमसंग ने 4,915 करोड़ रुपये का निवेश कर नोएडा संयंत्र में विस्तार करने की घोषणा की थी और आज महज एक साल बाद नई फैक्ट्री दोगुना उत्पादन के लिए तैयार है। भारत में कंपनी इस समय 6.7 करोड़ स्मार्टफोन बना रही है और यह नई यूनिट शुरू होने पर 12 करोड़ से भी ज्यादा मोबाइल फोन बनाए जाने की उम्मीद है। करीब 5 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना यह सैमसंग प्लांट 35 एकड़ में फैला हुआ है।

Image result for samsung factory

सैमसंग की इस नई फैक्ट्री में सिर्फ मोबाइल ही नहीं बल्कि सैमसंग के अन्य प्रोडक्ट्स भी बनाएं जाएंगे। इनमें रेफ्रिजरेटर और टेलीविजन शामिल होंगे। एक ओर जहां देश में सैमसंग के इन प्रोडक्टस की उपलब्धता बढ़ जाएगी वहीं इन इलेक्ट्रानिक उम्पादो की कीमतों में भी कमी आने की उम्मीद है। वर्ष 2016-17 में सैमसंग का मोबाइल बिजनेस रेवेन्यू 34,400 करोड़ रुपये आंका गया था जिसमें कंपनी ने कुल 50,000 करोड़ रुपये की ​बिक्री करी थी।

Image result for samsung factory

भारत में इस वक्त सैमसंग 2 प्लांट से अपने प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है। इनमें यूपी का नोएडा और तमिलनाडु का श्रीपेरूं बंदूर शामिल है। इन दो संयंत्रों के साथ ही सैमसंग ने भारत में 5 अनुसंधान एवं विकास केंद्र और 1 डिजाईन केंद्र भी बनाया हुआ है। वहीं पूरे देश में अपनी सर्विस मुहैया कराने के लिए सैमसंग इस वक्त 1.5 लाख से ज्यादा रिटेल आउटलेट खोले हुए है। सैमसंग के जरिए 70 हजार लोगों को रोजगार मिला हुआ है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here