पिछले सप्ताह ही शाओमी ने भारत में आपना सबसे सस्ता फोन रेडमी 5ए को पेश किया​ था और आज पहली बार यह फोन भारत में सेल के लिए उपलब्ध होने वाला है। कंपनी ने लॉन्च के दिन ही जानकारी दी थी कि इसे आॅनलाइन स्टोर फ्लिपकार्ट पर और मी इंडिया स्टोर से खरीद सकते हैं। आज फोन की सेल दोपहर 12 बजे से शुरू होगी जहां इसकी शुरुआती कीमत 4,999 रुपये है। वहीं जियो द्वारा इस फाने के साथ एक नया आॅफर पेश किया गया है। जियो आॅफर में शाओमी रेडमी 5ए को आप सिर्फ 3,999 रुपये में खरीद सकते हैं।

भारतीय बाजार में 2जीबी रैम वाले मॉडल की कीमत 5,999 रुपये है। वहीं 3जीबी रैम वाले मॉडल के लिए आपको 6,999 रुपये चुकाने होंगे। यदि आप 2जीबी रैम वाला मॉडल लेते हैं तो शुरुआती डिस्काउंट आपको 1,000 रुपये का मिलेगा। 5,999 वाला डिवाइस शुरुआत में 50 लाख लोग सिर्फ 4,999 रुपये में खरीद सकते हैं। यह आॅफर फ्लिपकार्ट और मी इंडिया स्टोर पर है

जियो आॅफर

Related image

वहीं जियो ने रेडमी 5ए के लिए न सिर्फ खास प्लान लॉन्च किया है बल्कि 1,000 रुपये तक का कैश बैक भी दे रही है। ऐसे में आप इस फोन को ​3,999 रुपये इफेक्टिव प्राइस पर खरीद सकते हैं। शाओमी और रिलायंस जियो का यह समझौता रेडमी 5ए के 2जीबी रैम व 16जीबी मैमोरी वाले वेरिएंट पर लागू होता है। इसके तहत आपको 1,000 रुपये का जियो वाउचर दिया जाएगा। इस तरह से रेडमी 5ए 2 जीबी/16 जीबी की कीमत सिर्फ 3,999 रुपये पड़ेगी।

जहां तक प्लान की बात है तो 199 रुपये का रिचार्ज कराना होगा। यह रिचार्ज 28 दिनों की वेलिडिटी के साथ आता है, जिसमें 28 दिनों के लिए अनलि​मिटेड वॉयस कॉल के साथ ही 28 जीबी 4जी इंटरनेट डाटा दिया जा रहा है। यह 4जी डाटा प्रतिदिन 1जीबी के हिसाब से अकाउंट में क्रेडिट होगा।

शाओमी रेडमी 5ए को मेटैलिक मैट फिनिश बॉडी के साथ पेश किया गया है। पॉलिकार्बोनेट प्लास्टिक बॉडी का बना यह फोन आपको मैटल जैसा अहसास कराएगा। इसकी मोटाई 8.35एमएम है। हालांकि आज के 7एमएम पतले फोन के चलन में यह थोड़ा मोटा कहा जाएगा लेकिन लुक में यह अच्छा है। शाओमी रेडमी 4ए में आपको 5-इंच की स्क्रीन मिलेगी।

Image result for redmi 5a

कंपनी ने फोन को क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 425 चिपसेट पर पेश किया है और इसमें 1.4 गीगाहट्र्ज का क्वॉडकोर प्रोसेसर मिलेगा। हालांकि चीन में यह फोन 2 जीबी रैम के साथ ही उपलब्ध है लेकिन भारत में कंपनी ने इसे 2 जीबी और 3 जीबी रैम मॉडल के साथ पेश किया है। वहीं इसमें 16 जीबी और 32 जीबी की इंटरनल मैमोरी है। फोन में मैमोरी कार्ड सपोर्ट है और आप 256 जीबी तक के मैमोरी कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

यह फोन एंडरॉयड आॅपरेटिंग सिस्टम 7.1 नुगट पर कार्य करता है जो मीयूआई 9 पर उपलब्ध है। चुंकि ओरियो आ गया है ऐसे में यह फोन यदि नए आॅपरेटिंग सिस्टम पर होता तो ज्यादा बेहतर कहा जाता।

रेडमी 5ए में आपको 13 मेगापिक्सल के रियर कैमरा मिलेगा। कंपनी ने इसे एफ/2.2 अपर्चर के साथ पेश किया है और इसके साथ आॅटो फोकस सपोर्ट है। वहीं फ्रंट कैमरा 5-मेगापिक्सल का है जिसका उपयोग आप सेल्फी के अलावा वीडियो चैट के लिए भी कर सकते हैं।

दोहरा सिम सपोर्ट है और दोनो स्लॉट में आप 4जी वोएलटीई का उपयोग कर सकते हैं। वहीं अच्छी बात यह कही जा सकती है कि फोन में आप रियल डुअल सिम का उपयोग कर सकते हैंं इसमें सिम कार्ड के साथ अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है। शाओमी रेडमी 5 ए को कंपनी ने 3,000 एमएएच की बैटरी के साथ पेश किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here